Uric Acid (यूरिक एसिड): उसके अधिक या कम होने पर हो सकती हैं क्या समस्याएं?

यूरिक एसिड: समझें उसके सामान्य स्तर की महत्वता और उसके बढ़ने या घटने के कारण।

Uric Acid (यूरिक एसिड): उसके अधिक या कम होने पर हो सकती हैं क्या समस्याएं?

Uric Acid: यूरिक एसिड एक प्रकार का रसायनिक पदार्थ है जो हमारे शरीर में प्रोटीन के विघटन से उत्पन्न होता है। यह मूत्र से बाहर निकलता है और शरीर के ऊर्जा स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है। अगर इसकी मात्रा अत्यधिक हो जाए, तो यह स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। यूरिक एसिड की मुख्य उपयोगिता उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली में होती है, जो विभिन्न इंफेक्शन और रोगों से लड़ने में मदद करती है।

यूरिक एसिड की सामान्य मात्रा व्यक्ति की आयु, लिंग, और अन्य कारकों पर निर्भर करती है। लेकिन सामान्यत: पुरुषों में यूरिक एसिड की सामान्य मात्रा 3.4 से 7.0 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम/डीएल) होती है, जबकि महिलाओं में यह मात्रा 2.4 से 6.0 मिलीग्राम/डीएल होती है।

अधिक यूरिक एसिड को हाइपरउरिसेमिया कहा जाता है, जबकि कम यूरिक एसिड को हाइपोउरिसेमिया कहा जाता है।

उच्च यूरिक एसिड की मात्रा गठिया, यूरिक एसिड स्टोन्स, यूरिक एसिड नेफ्रोपैथी जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है, जबकि कम यूरिक एसिड की मात्रा गठिया, अर्थराइटिस, यूरिक एसिड स्टोन्स, और अन्य रोगों के लिए भी उत्पादक हो सकती है। इसलिए, यूरिक एसिड की सही मात्रा में बने रहना शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

यूरिक एसिड के lab tests

यूरिक एसिड के टेस्ट कई प्रकार के होते हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख निम्नलिखित हैं:

  1. सीरम यूरिक एसिड टेस्ट: इस टेस्ट में रक्त से उद्धृत सीरम का परीक्षण किया जाता है जो यूरिक एसिड की मात्रा का निर्धारण करने में मदद करता है।
  2. 24 घंटे के मूत्र संग्रह: इसमें व्यक्ति को 24 घंटे के लिए सामान्य रूप से खाना और पीना दिया जाता है, और फिर उसका मूत्र संग्रह किया जाता है जिसमें यूरिक एसिड की मात्रा का परीक्षण किया जाता है।
  3. स्वाबिलिटी टेस्ट: इस टेस्ट में कृत्रिम मूत्र प्रोटीनों को प्रयोगशाला में निष्पादित किया जाता है, और फिर उसके आधार पर यूरिक एसिड की मात्रा का अंदाजा लगाया जाता है।

यूरिक एसिड कैसे बढ़ता है?

यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। एक मुख्य कारण है अधिक पुरीन युक्त आहार का सेवन। पुरीन खाद्य पदार्थों जैसे कि मांस, मछली, अनाज आदि का अधिक सेवन करने से यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। व्यायाम की कमी, तनाव, और पीने की कमी भी यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, कुछ और निम्नलिखित कारण हो सकते हैं:

  • अधिक शराब पीना
  • अधिक तेल और मसालेदार खाद्य पदार्थों का सेवन
  • ओबेसिटी या मोटापा
  • अनियमित जीवनशैली।

बढ़ा हुआ यूरिक एसिड के नुकसान

बढ़ा हुआ यूरिक एसिड के नुकसान से जुड़े कई संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। यह नुकसान शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं और गंभीर समस्याओं का कारण बन सकते हैं। इनमें से कुछ मुख्य नुकसान निम्नलिखित हैं:

  1. गठिया का खतरा: बढ़ा हुआ यूरिक एसिड जोड़ों के गठिया का कारण बन सकता है, जिससे जोड़ों में दर्द और सूजन हो सकती है।
  2. डायबिटीज का खतरा: यूरिक एसिड की अधिक मात्रा डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकती है और इससे इन्सुलिन के संबंधित संदेह भी हो सकते हैं।
  3. पित्त की पथरी: अधिक यूरिक एसिड के कारण पित्त में पथरी का खतरा बढ़ जाता है।
  4. हृदय रोग: यूरिक एसिड की अधिकता से हृदय रोग का खतरा भी बढ़ सकता है।
  5. अन्य समस्याएं: बढ़ा हुआ यूरिक एसिड और उससे उत्पन्न होने वाली अन्य समस्याएं जैसे कि त्वचा संबंधी समस्याएं और न्यूरोलॉजिकल समस्याएं भी हो सकती हैं।

यूरिक एसिड कम करने के उपाय

यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए कुछ उपाय हैं, जो निम्नलिखित हैं:

  1. सही आहार: पुरीन और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों की मात्रा को कम करें। उच्च प्रोटीन खाद्यों की बजाय हरे-भरे सब्जियों, फलों, और पौष्टिक अनाज का सेवन करें। (जानें: शरीर के लिए आवश्यक 5  पोषक तत्वों का महत्व।)
  2. नियमित व्यायाम: नियमित व्यायाम करें, जैसे कि धीरे-धीरे चलना, योग, या साइकिलिंग। यह मदद करेगा शरीर के अतिरिक्त यूरिक एसिड को कम करने में।
  3. पानी की पर्याप्त मात्रा: पानी की पर्याप्त मात्रा पिएं, क्योंकि यह मूत्र में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में मदद करता है।
  4. तंदुरुस्त वजन: अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए कोशिश करें, क्योंकि ओबेसिटी यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा सकती है।
  5. दवाओं का सेवन: अपने डॉक्टर की सलाह पर दवाओं का सेवन करें, जैसे कि यूरिक एसिड को कम करने वाली दवाएं।

इन उपायों को अपनाकर यूरिक एसिड की मात्रा को कम किया जा सकता है और शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारा जा सकता है।

यूरिक एसिड के बारे में अनजाने तथ्य

यूरिक एसिड के बारे में कुछ अनजाने तथ्य हैं जो निम्नलिखित हैं:

  1. धूम्रपान का प्रभाव: धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होती है। इसलिए, यह एक मुख्य कारक हो सकता है जो यूरिक एसिड की बढ़ोतरी को प्रेरित करता है।
  2. बारिश का असर: कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि बारिश के समय यूरिक एसिड की मात्रा में बढ़ोतरी होती है। यह अद्भुत हो सकता है, लेकिन बारिश के प्रभाव को समझने में अध्ययन की अभ्यस्तता है।
  3. आयरन दवाओं का असर: कुछ आयरनी दवाएं यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा सकती हैं। इसलिए, जब कभी आप किसी भी नई दवा का सेवन करते हैं, तो डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।
  4. थकावट और यूरिक एसिड: अधिक थकावट और तनाव के दौरान, शरीर के अंतर्निहित प्रक्रियाओं में बदलाव होता है, जिससे यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है।
  5. पानी की कमी का प्रभाव: पानी की कमी से शरीर में यूरिक एसिड का संचय हो सकता है। इसलिए, प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण है।

निष्कर्ष: 

इस तरह, बढ़ा हुआ यूरिक एसिड शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके नियंत्रण में रहने के लिए सही आहार, नियमित व्यायाम, और नियमित चेकअप का महत्व है। यदि यूरिक एसिड की मात्रा में बढ़ोतरी हो, तो चिकित्सक की सलाह लेना जरूरी है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1: क्या सभी लोगों को यूरिक एसिड की समस्या होती है?

नहीं, सभी लोगों को यूरिक एसिड की समस्या नहीं होती है। यह समस्या उन लोगों में ज्यादातर होती है जिनका खानपान और जीवनशैली असंतुलित होता है।

2: क्या यूरिक एसिड के बढ़ने के कारण हैं?

यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने के कारण अधिक पुरीन युक्त आहार का सेवन, कम पानी पीना, तनाव, ओबेसिटी, और अधिक शराब पीना शामिल हो सकते हैं।

3: क्या यूरिक एसिड को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं?

हां, यूरिक एसिड को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय हो सकते हैं जैसे कि पानी की पर्याप्त मात्रा में पीना, सही आहार, नियमित व्यायाम, और स्वस्थ जीवनशैली।

4: क्या व्यायाम करना यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकता है?

हां, नियमित व्यायाम करना यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकता है। व्यायाम से शरीर की चर्बी कम होती है और मेटाबोलिज्म तेज होता है, जिससे यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है।

5: क्या यूरिक एसिड के बढ़ जाने पर किसी डॉक्टर से परामर्श की आवश्यकता है?

हां, यदि यूरिक एसिड की मात्रा अत्यधिक हो जाती है तो डॉक्टर से परामर्श की आवश्यकता होती है। उन्हें उपयुक्त उपचार की सलाह दी जा सकती है ताकि समस्या को सही से नियंत्रित किया जा सके।

Read more

Vitamins sources and deficiency disorders

जानें विटामिन (A, B, C, D, E, K) के स्रोत और उनकी कमी से होने वाले रोग!

जानें विभिन्न विटामिन के स्रोत और उनकी कमी से होने वाले रोगों के बारे में। संतुलित आहार के साथ स्वस्थ रहने के तरीके जानें।