मच्छरों से हैं परेशान? 11 प्राकृतिक तेल, जो दिलाएंगे मच्छरों से मुक्ति।

मच्छरों को दूर करने के लिए 10 प्राकृतिक तेल: घरेलू उपाय जो आपकी रातों को शांति और आराम से बिताने में मदद कर सकते हैं।

मच्छरों से हैं परेशान? 11 प्राकृतिक तेल, जो दिलाएंगे मच्छरों से मुक्ति।

मच्छरों से परेशान होना आम समस्या है जो गर्मियों में और बरसात के मौसम में विशेष रूप से बढ़ जाती है। ये प्राणियों से संक्रमित होने के खतरे को लेकर स्वास्थ्य को खतरा भी पैदा कर सकते हैं। इसलिए इस समस्या का समाधान बहुत महत्वपूर्ण है। बाजार में कई प्रकार के कीटाणुनाशक उपलब्ध हैं, लेकिन ये उपाय आमतौर पर विपरीत प्रभाव भी डाल सकते हैं और वातावरण को भी क्षति पहुंचा सकते हैं। इसलिए, यहाँ हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं।

पहले हम जानते हैं, मच्छरों का मनुष्य की त्वचा में काटने के कारण के रोचक तथ्य।

मच्छर का प्रमुख भोजन रक्त में पाए जाने वाले प्रोटीन और और सुगंधित विषैले तत्व होते हैं। वे मुख्यत: हमारे हेमोग्लोबिन और इसमें मौजूद अन्य रसायनों के लिए आकर्षित होते हैं। मच्छर त्वचा के सतह के करीब कई प्रकार के रसायनों को महसूस करते हैं, जो उन्हें लगातार आकर्षित करते हैं।
इसके अलावा, वे उन्हें साँस के माध्यम से पाए जाने वाले कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) के उत्सर्जन का पता लगाते हैं, जो हमारे शरीर के प्राकृतिक प्रक्रियाओं का हिस्सा होता है। मच्छर अपने लार्वल विकास के लिए इंसान के रक्त को उपयोग करते हैं। इसके लिए मच्छर स्थानिक जल के निकट आते हैं और वहां अंडों को डालते हैं।
मच्छरों का काटने की प्रवृत्ति मुख्य रूप से मादा मच्छरों में होती है। मच्छर का काटना मुख्यतः मादा मच्छरों का काम होता है। मादा मच्छर (female mosquito) अपने भोजन के लिए मानव रक्त की तलाश करती हैं जबकि सामान्यत: संदर्भ में मर्द मच्छर (male mosquito) इसे नहीं करते हैं।

इन सभी कारणों से मच्छर हमारी त्वचा पर आकर्षित होते हैं और हमें काटते हैं।

मच्छर काटने से होने वाली समस्याएं 

mosquito biting on the hand palm

मच्छर काटने से व्यक्ति को कई प्रकार की तत्कालिक समस्याएं हो सकती हैं। इनमें से कुछ मुख्य हैं:

  1. जलन और खुजली: मच्छर काटने से जलन और खुजली का अनुभव हो सकता है।
  2. सूजन: मच्छर के काटने स्थल पर सूजन हो सकती है।
  3. छोटे दाने: कई बार मच्छर काटने के बाद छोटे दाने बन सकते हैं।
  4. संक्रमण: मच्छर काटने से संक्रमण का खतरा होता है, जैसे कि डेंगू, मलेरिया और अन्य बीमारियाँ।
  5. अलर्जी: कुछ लोगों को मच्छर काटने से त्वचा पर अलर्जी हो सकती है।

इन समस्याओं को रोकने और उपचार करने के लिए उपचारकर्ता से सलाह लेना सुझावित है।

मच्छर काटने से कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

  • डेंगू (Dengue): मच्छर काटने से डेंगू वायरस का संक्रमण हो सकता है, जिससे बुखार, बार-बार बुखार, मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द, उल्टी, खांसी, रक्तन और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।
  • मलेरिया (Malaria): मच्छर काटने से मलेरिया का संक्रमण हो सकता है, जो उल्टी, बुखार, थकान, मांसपेशियों में दर्द और श्वास की समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • चिकनगुनिया (Chikungunya): मच्छर काटने से चिकनगुनिया वायरस का संक्रमण हो सकता है, जिससे जोड़ों में दर्द, बुखार, त्वचा की लालिमा, अत्यधिक थकान और अन्य लक्षण हो सकते हैं।
  • जेपीई (Japanese encephalitis): मच्छर काटने से जेपीई (जापानी इन्सेफेलाइटिस) का संक्रमण हो सकता है, जो बुखार, सिरदर्द, उल्टी, और मस्तिष्क के क्षतिग्रस्त क्षेत्रों का कमजोर होना जैसी लक्षणों के साथ आता है।
  • चरबीक्षय (Filariasis): यह एक प्रकार का पैरासाइटिक रोग है जो मच्छर के काटने से फैलता है और व्यक्ति की गर्दन और उत्तेजित जोड़ों में सूजन का कारण बन सकता है।

इन समस्याओं से बचने के लिए सावधानी बरतना और उपचार के लिए चिकित्सक से सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

मच्छरों के काटने से बचाव के लिए 11 प्राकृतिक तेल:

खुशबूदार तेलों (essential oils) का उपयोग मच्छरों को दूर भगाने के लिए एक प्रमुख तरीका है। ये तेल मच्छरों को दूर भगाने में सहायक होते हैं और संभावित संक्रमण से बचाव करते हैं। लवंग, नींबूग्रास, टी ट्री, तुलसी के तेल मच्छरों को भगाने में मदद कर सकते हैं।

आप इन तेलों को एक स्प्रे बोतल में मिलाकर उन्हें घर के आस-पास छिड़क सकते हैं  या फिर इन्हे सीधे नंगी त्वचा पर लगा सकते हैं।

1. नीम का तेल (Neem Oil):

नीम का तेल एक प्राकृतिक उपाय है जो मच्छरों के काटने से बचाव के लिए प्रयोग किया जाता है। नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मच्छरों के काटने के बाद होने वाली संक्रमण को रोकते हैं। यह तेल खुजली और चुभन से राहत दिलाने में मदद करता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है।

2. तुलसी का तेल (Tulsi Oil):

तुलसी का तेल भी मच्छरों के काटने से बचाव के लिए एक अत्यंत प्रभावी उपाय है। इसमें विशेष रूप से गंध होती है जो मच्छरों को भगाने में मदद करती है। तुलसी का तेल काटने के बाद आ रही खुजली और चुभन से राहत प्रदान करता है और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है।

तुलसी: एक ऐसा पौधा जो बदल देगा आपकी जिंदगी, जानिये कैसे?

3. टी ट्री तेल (Tea Tree Oil):

टी ट्री तेल में एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो मच्छरों के काटने से होने वाले इंफेक्शन को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसका नियमित उपयोग करने से चिरस्थायी लाभ होता है और यह मच्छरों को दूर भगाने में मदद करता है। टी ट्री तेल को सीधे मच्छरों के काटने पर भी लगाया जा सकता है, जो उनके प्रभाव को कम कर सकता है और चिकित्सीय लाभ प्रदान कर सकता है।

4. लवंग का तेल (Clove Oil):

लवंग का तेल मच्छरों के काटने से होने वाली जलन और चुभन से राहत प्रदान करता है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण होते हैं जो मच्छरों के प्रभाव को कम करते हैं। लवंग का तेल बाकी उपायों के साथ मिश्रित किया जा सकता है या सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है, जो आपको मच्छरों के काटने के बाद आराम प्रदान कर सकता है।

5. नारियल का तेल (Coconut oil):

नारियल का तेल एक अन्य प्राकृतिक तेल है जो मच्छरों के काटने से होने वाली जलन और चुभन से राहत प्रदान करता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। नारियल का तेल उपयोगी होता है त्वचा के अन्य समस्याओं के लिए भी और इसका नियमित उपयोग करने से आपकी त्वचा को नरम और चमकदार बनाए रख सकता है। इसे मच्छरों के काटने के बाद सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगाया जा सकता है ताकि आपको जलन और खुजली से राहत मिले।

6. सरसों का तेल (Mustard Oil):

सरसों का तेल एक प्राकृतिक उपाय है जो मच्छरों के काटने से बचाव में मदद कर सकता है। इसमें विशेष रूप से विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स, और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। सरसों का तेल भी मच्छरों के संपर्क से होने वाले इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है। इसे सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगाया जा सकता है या फिर अन्य तेलों के साथ मिश्रित किया जा सकता है। सरसों का तेल त्वचा को नरम और चमकदार बनाने में मदद करता है और मच्छरों के काटने के बाद आराम प्रदान करता है।

7. अलसी का तेल (Flaxseeds Oil):

अलसी का तेल एक औषधीय उपाय है जो मच्छरों के काटने से होने वाली चुभन और जलन को कम करने में मदद करता है। इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाए रखते हैं। अलसी का तेल त्वचा के अन्य समस्याओं को भी दूर कर सकता है और त्वचा को निखारता है। यह तेल त्वचा पर सीधे लगाया जा सकता है या फिर अन्य तेलों के साथ मिलाकर भी उपयोग किया जा सकता है। अलसी का तेल भी मच्छरों के काटने के बाद आराम प्रदान कर सकता है।

8. जायफल का तेल (Nutmeg Oil):

जायफल का तेल एक प्राकृतिक उपाय है जो मच्छरों के काटने से बचाव में मदद कर सकता है। इसमें विशेष रूप से एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा के संपर्क से होने वाले इंफेक्शन को रोकते हैं। जायफल का तेल त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है और मच्छरों के काटने के बाद आराम प्रदान करता है।

9. पुदीना का तेल (Pudina Oil):

पुदीना का तेल मच्छरों के काटने से होने वाली जलन और चुभन से राहत प्रदान करता है। इसमें ठंडक और शांति विशेषज्ञ होते हैं जो त्वचा को शीतलता प्रदान करते हैं। पुदीना के तेल को सीधे या अन्य तेलों के साथ मिलाकर उपयोग किया जा सकता है और इसका नियमित उपयोग करने से त्वचा को आराम मिलता है।

10. अजवाइन का तेल (Ajwain Oil):

अजवाइन का तेल भी मच्छरों के काटने से बचाव में मदद कर सकता है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो त्वचा के संपर्क से होने वाले इंफेक्शन को रोकने में मदद करते हैं। अजवाइन का तेल सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगाया जा सकता है या फिर अन्य तेलों के साथ मिश्रित किया जा सकता है। इसका नियमित उपयोग करने से त्वचा को आराम मिलता है और मच्छरों के काटने के बाद आराम प्रदान करता है।

जानें: अजवाइन खाने के फायदे: सामान्य बीज, अत्यधिक लाभ।

11. नींबूग्रास तेल (Lemongrass oil)

नींबूग्रास तेल मच्छरों के काटने से बचाव के लिए एक अच्छा प्राकृतिक उपाय हो सकता है। इस तेल में मौजूद विशेष गुण और खुशबू मच्छरों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। नींबूग्रास तेल को सीधे त्वचा पर लगाकर, या उसे वायपराईजर में मिलाकर वायुमंडल में छोड़कर, आप मच्छरों के काटने से बच सकते हैं। इसके अलावा, नींबूग्रास तेल के उपयोग से त्वचा को भी स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद मिलती है।

मच्छरों के काटने से बचाव के लिए इन प्राकृतिक तेलों का उपयोग किया जा सकता है। ये तेल मच्छरों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। 

मच्छरों से बचने के लिए कुछ अन्य सावधानियाँ हैं

मच्छरदानी का उपयोग 

रात में काटने से बचने के लिए मच्छरों की जाली का उपयोग एक प्रभावी तरीका है। मच्छरों की जाली एक सुरक्षित और प्राकृतिक उपाय है जो रात्रि में नींद के समय मच्छरों के काटने से बचाव करती है। यह एक पर्दे की तरह होती है जो चैताई या धागे से बनी होती है और इसे नींद करते समय बिस्तर के चारों ओर बिछा दिया जाता है। इसे उपयोग करने से व्यक्ति को नींद के दौरान मच्छरों के काटने से बचाव मिलता है और वह सुन्दर नींद का आनंद ले सकता है। यह एक सरल और प्रभावी उपाय है जो स्वस्थ और नींदबिहान जीवन के लिए महत्वपूर्ण है।

पूरे कपड़े पहनें 

मच्छर से बचने के लिए पूरे कपड़े पहनें सकते हैं। यह मच्छरों के काटने से बचाव के लिए एक अच्छा उपाय हो सकता है। कपड़े पहनने से मच्छरों का प्रवेश रोका जा सकता है और इससे आपकी त्वचा को भी संरक्षण मिलता है। विशेषकर रात को या मच्छरों की अधिक संख्या होने पर, पूरे आवरण के रूप में कपड़े पहनना फायदेमंद हो सकता है।

मच्छरों को भगाने के लिए कुछ उपाय हैं:

  • मच्छर नेट: घर के खिड़कियों और दरवाजों पर मच्छर नेट लगाएं ताकि मच्छर घर में न आ सकें।
  • डिटरेंट: कमरे में मच्छरों को भगाने के लिए डिटरेंट स्प्रे या क्रीम का उपयोग करें।
  • लैंप के पास तेल के मोमबत्ती रखें: मच्छर लाइट के पास आते हैं, इसलिए आप लैंप के पास तेल के मोमबत्ती रखकर उन्हें भगा सकते हैं।
  • कुछ घरेलू उपाय: नींबू के छिलके, नीम के पत्ते या तुलसी के पत्ते जलाकर या कमरे में रखकर मच्छरों को भगा सकते हैं।
  • धूप या कीटनाशक: कमरे को धूप दें या कीटनाशक स्प्रे का उपयोग करें ताकि मच्छर मारे जा सकें।
  • केले के पत्ते: केले के पत्ते को जलाकर धुआं लगाना, इससे मच्छरों को भगाने में मदद मिलती है।
  • लोबान का धुआं: लोबान का धुआं लगाना मच्छरों को भगाने में मदद कर सकता है।
  • कपूर का धुआं: कपूर को जलाकर उसका धुआं फैलाएं, जो मच्छरों को भगा सकता है।
  • पानी की जगह स्टैंडिंग वाटर को खाली करें: मच्छर आमतौर पर पानी की जगहों पर पैदा होते हैं, इसलिए इन जगहों को साफ करें या खाली रखें।
  • ओड़ोर्स का उपयोग करें: मच्छरों को भगाने के लिए विभिन्न ऑडर रिपेलेंट्स भी उपलब्ध हैं, जो उन्हें दूर रखते हैं।
  • पौधों का उपयोग: कुछ पौधे ऐसे होते हैं जो मच्छरों को दूर रखने में सहायक होते हैं जैसे नीम, तुलसी, लवंग, नीलगिरी आदि। इन्हें अपने घर के आस-पास लगाने से आप मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं।
  • घर को साफ रखें: सभी गंदगी को साफ करें, क्योंकि गंदगी मच्छरों के आने का कारण बन सकती है।

ये थे कुछ उपाय जिनसे आप मच्छरों को भगा सकते हैं। यदि समस्या अधिक है, तो कृपया किसी पेस्ट कंट्रोल कंपनी से संपर्क करें।

Read more

gehu ka daliya

गेहूं का दलिया - एक सस्ता और सेहतमंद विकल्प जो देता है ऊर्जा और पोषण। जानिए इसके फायदे!

गेहूं का दलिया खाने से आपकी त्वचा, बाल, और नाखून स्वस्थ और चमकदार बनते हैं। इसे सेहतमंद आहार का हिस्सा बनाएं।